फेसबुक क्या है? Facebook का मालिक कौन है? – 2022

फेसबुक क्या है?: नमस्कार दोस्तों, हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुकी Facebook के बारे में आज हर कोई जानता है। क्या आप फेसबुक के बारे में पूरी तरह से जानते है? सामान्य तौर पर हम जो फेसबुक के बारे में जानते है, क्या आप उन सब के अलावा इसके बारे जानते है, जैसे की फेसबुक कैसे काम करती है ? फेसबुक की Marketing Policy क्या है ? इत्यादि।

फेसबुक क्या है

अगर आप फेसबुक क्या है, व इनके अन्य सभी फीचर के बारे में नहीं जानते है, तो आपको इस लेख में हम इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे है। कृपया आप इस लेख को अंतिम तक पढ़े जिससे आपको फेसबुक के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

फेसबुक क्या है ? 

वर्तमान में फेसबुक एक जानी मानी Social Networking वेबसाइट है। यह एक वेबसाइट के साथ एक एप्लीकेशन भी है, जिसके माध्यम से हम नए – नए दोस्त बना सकते है, उनसे बात कर सकते है। इसके अलावा आप जानते ही होंगे की आज के समय में कई बड़ी – बड़ी कंपनी खुद का बिज़नस इसी Social networking website के माध्यम से चलाती है।

हर व्यवसाय को अपनी मार्केटिंग करने के लिए किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की जरूरत होती है। इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म में यह सबसे उपयोगी माना जाता है। इसका सबसे कारण है की Instagram और Whatsapp को भी Facebook ने अपने साथ मिला दिया है जिस वजह से इस कंपनी की Audiance भी काफी बढ़ गई थी। 

एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट होने के साथ – साथ Facebook एक Multiproduct वेबसाइट भी है। Instagram, Whatsapp और Whatsapp for business जैसे फेसबुक के खुद के प्रोडक्ट बन चुके है जहा से Facebook अच्छा ख़ासा Revene Generate करती है। 

फेसबुक की शुरुआत कब हुई थी ? 

फेसबुक दुनिया की एक जानी मानी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। इस वेबसाइट की शुरुआत साल 2004 में की गई थी। सबसे पहले यह एक ऐसी वेबसाइट है जिसके माध्यम से लोग एक दुसरे से बात कर सकते है। इस Facebook के मालिक और वर्तमान CEO Mark Zuckerberg ने इस वेबसाइट की शुरुआत केवल अपनी गर्ल फ्रेंड से बात करने के लिए की थी। 

इस वेबसाइट की शुरुआत से ही यह अमेरिका के हर कॉलेज और विश्वविद्यालय तक पहुच गई और इस वेबसाइट का कई कॉलेज और संस्थान इस्तेमाल करने लगे। इसके कुछ समय बाद ही यह वेबसाइट अपने देश यानी अमेरिका के बाहर तक पहुच गई और धीमे – धीमे पूरी दुनिया में फ़ैल गई। वर्तमान में यह लोगो की आम जिंदगी का एक हिस्सा बन चुकी है।

ये भी पढ़ें – प्राकृतिक आपदा क्या है?

फेसबुक खोज किन्होने की थी ? 

किसी भी सोच की शुरुआत एकमात्र आदमी करे यह जरुरी तो नही। ऐसे ही इस वेबसाइट की शुरुआत उस समय 6 दोस्तों ने मिल के की थी जिसमे Mark Zuckerberg, Dustin Moskovitz, Chris Hughes, Andrew McCollum, Eduardo Saverin शामिल थे। इसके बाद धीमे – धीमे बाकी Founder इस कंपनी को छोड़ कर चले गये और उसके बाद से केवल एक ही व्यक्ति यानी Mark Zuckerberg ही इस कंपनी के मालिक है और वर्तमान में इस कंपनी के सीईओ है। 

Facebook का मालिक कौन है ? 

हम जिस Facebook का इस्तेमाल करते है। इस Facebook का मालिक मार्क ज़कर्बर्ग है। मुख्य रूप से यह कंपनी अमेरिका की कंपनी है जिसे सभी देशों से ऑपरेट किया जाता है। इस कंपनी के भारत में भी कई ऑफिस है जो पुणे, नॉएडा, और बंगलोर में है। इस कंपनी के कई सारे ऐसे ऑफिस पडोसी देशों में भी है और आसपास के अन्य देशों में भी है।

फेसबुक के सीईओ कौन है ? 

इस Facebook की शुरुआत के बाद से ही यानी 2004 के बाद से ही इस कंपनी के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी Mark Zuckerberg है। हालाँकि इस कंपनी में और भी कई निवेशक है जो इस कंपनी पर अपना दावा रखते है परन्तु Mark Zuckerberg के पास इस कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर है इस वजह से वो ही इस कंपनी एक CEO है।

भी पढ़ें – स्पीड पोस्ट क्या है?

फेसबुक का मुख्य ऑफिस

कंपनी का मुख्य ऑफिस यानी Headquarter की बात करे तो यह अमेरिका में स्तिथ है। अमेरिका के Menlo Park, California में Facebook का मुख्य कार्यालय है और वही से इस कंपनी को ऑपरेट किया जाता है।

Facebook कैसे पैसे कमाती है? 

हम सब जानते है की सोशल मीडिया वेबसाइट पैसे कमाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करती है। ऐसे ही फेसबुक भी ऐसे कुछ तरीको का इस्तेमाल करती है जिनमे से यह कुछ निम्न है – 

फेसबुक अपनी कमाई इन सभी तरीकों से करती है जो की इस प्रकार है – 

  • निवेशक – किसी भी कंपनी की या facebook की कमाई का सबसे बढ़िया और बड़ा तरीका यही है की यह निवेशक से पैसे लेती है और उन्हें ही अपने बिज़नस में लगाती है। कोई भी निवेशक अगर किसी कंपनी में पैसा लगाता है या निवेश करता है तो वो उस कंपनी के लिए कमाई ही होती है। ऐसे इस कंपनी यानी Facebook ने खुद को स्टॉक बाज़ार में लिस्ट करा रखा है जहा पर कई आम आदमी इसमें निवेश कर सकते है। यह भी कंपनी के लिए एक कमाई का जरिया है। 
  • विज्ञापन – Facebook का दूसरा सबसे बड़ा कमाई का जरिया है इस प्लेटफार्म का विज्ञापन। कई सारी कंपनी और ब्रांड ऐसे भी होते है जो Facebook और Instagram के जरिये अपनी कंपनी या ब्रांड का विज्ञापन करते है। अगर हम भी किसी ब्लॉग या Video को प्रमोट करना चाहते है तो इस प्लेटफार्म के जरिये प्रमोट कर सकते है। वर्तमान में सोशल मीडिया में यह सबसे बड़ा और एकमात्र जरिया है जो इस प्रकार की सुविधा देता है। विज्ञापन करने के लिए कई कंपनी Facebook को मोटी रकम देती है।
  • API – हम कई बार देखते है की कई सारी कंपनी और ब्लॉग और प्लेटफार्म इस प्रकार की सुविधा देती है जिसमे वो facebook की सर्विसेज जैसे Page और Group को अपने प्लेटफोर्म पर लगाती है। यह सब Facebook की API के जरिये होता है। हालाँकि यह सुविधा मुफ्त है परन्तु इसके कुछ Pro फीचर का इस्तेमाल करने के लिए मोटी रकम देती है।

इन सब के अलावा और भी कई स्त्रोत है जिनके जरिये यह कंपनी अपना पैसा बनाती है जिनमे से यह कुछ निम्न है।

ये भी पढ़ें – गूगल मेरा घर कहाँ है? गूगल लोकेशन क्या है?

Facebook किस प्रकार की सोशल साईट है ? 

आपने देखा होगा की Twitter पर हम केवल 140 शब्दों का मेसेज पोस्ट कर सकते है और इसके अलावा उस पर विडियो और फोटो शेयर कर सकते है। ऐसे ही Youtube पर हम केवल विडियो शेयर कर सकते है और Instagram पर केवल फोटो और विडियो पोस्ट और शेयर कर सकते है। 

परन्तु इन सब का समायोजन है यह Facebook जिसमे आप इन कई फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। Facebook पर आप काफी लंबी Text Post कर सकते है और विडियो और फोटो भी शेयर कर सकते है। इन सब के साथ हम इस साईट का इस प्रकार के कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते है। यह है वो कुछ कारण जो फेसबुक को दूसरी सोशल साईट से अलग बनाती है। 

  • हम Twitter पर केवल 140 शब्दों की पोस्ट ही शेयर कर सकते है वही Facebook पर पोस्ट शेयर करने के लिए शब्दों की कोई लिमिट नही है। 
  • Youtube पर हमे विडियो शेयर करने के लिए कई प्रोसेस और कई वेरिफिकेशन से गुजरना पड़ता है वही Facebook पर कुछ सामान्य Verification Process से गुजरना पड़ता है। 

Facebook इन सभी फीचर का एक समायोजन है। यहा पर आप Unlimited Video or Photo के साथ जितनी चाहे लंबी पोस्ट शेयर कर सकते है। इसके अलावा आप इसमें अपने Facebook Friends से Chat कर सकते है। 

Facebook के फीचर

Facebook के यह कुछ सामान्य फीचर है जो इस प्लेटफार्म को दुसरो से अलग बनाते है – 

Facebook Page

इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म का यह सबसे अनौखा और अच्छा फीचर है। यह facebook का एक प्राइमरी फीचर है जो की हर कंपनी और ब्रांड इस्तेमाल करती है। Facebook पेज का एक फायदा तो यह है की इसमें आप जितने चाहे उतने आपके Followers Add कर सकते है। 

ये भी पढ़ें – IPL Schedule

अगर आपका कोई ब्रांड या कंपनी है या आप किसी चीज़ का बिज़नस करते है तो आपके लिए यह सबसे ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। Facebook पेज के जरिये आप अपने बिज़नस को और ब्रांड या अपनी कंपनी को आसानी से प्रमोट कर सकते है। 

कई बड़ी कंपनी और ब्रांड इस फीचर का इस्तेमाल करते है अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए। 

Facebook Group

इस प्लेटफार्म का यह दूसरा और शानदार फीचर है। इसमें एक यूजर एक ग्रुप बना सकता है जिसमे वह एक अन्य facebook यूजर को जोड़ सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल काफी लोग करते है। वे लोग इस Facebook Group में कई प्रोडक्ट को बेच सकते है और इतना ही नही किसी विषय के बारे में Discuss भी कर सकते है।

इस फीचर का मुख्य इस्तेमाल भी इसी के लिए होता है की इसमें यूजर अपनी बातो को शेयर कर सकते है। इसके अलावा इस ग्रुप में किस तरह के फोटो और विडियो भी शेयर कर सकते है। कई बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए इसी तरह के फीचर का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती है क्योंकि यहा पर लोग सबसे ज्यादा एक्टिव रहते है। 

Facebook Marketplace

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है और उसे बेचना चाहते है तो उसके लिए यह सबसे शानदार प्लेटफार्म है। Facebook के इस Marketplace फीचर की सहायता से आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते है। अगर अपने Reselling का नाम सुना है तो उसके लिए आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है। 

यहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते है और इसके साथ ही ग्राहक के साथ बात कर सकते है और उन्हें यह प्रोडक्ट बेच सकते है। बेचने के साथ ही आप इससे अच्छा ख़ासा मुनाफा भी कमा सकते है। आजकल Facebook अपने इसी फीचर पर काम कर रही है ताकि वह इसकी मदद से और ज्यादा पैसा कमा सके।

Facebook Live Streaming

फेसबुक का यह एक और शानदार फीचर है। इस फीचर की मदद से आप किसी भी विषय पर Live चर्चा कर सकते है। आपने कई बार देखा होगा की लोग गेम खेलते है और उसका विडियो लाइव बनाते है, वो विडियो वो इसी फीचर की मदद से बनाते है। 

यह एक Professional Feature बन चूका है और Facebook का एक Premium फीचर भी। अगर आपके पास भी किसी विषय को लेकर चर्चा करने का मन है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। लाइव विडियो करने के बाद भी आप इस विडियो को अपने Facebook page और Facebook ग्रुप में रख सकते है जिन्हें लोग बाद में भी देख सकते है। 

Facebook Gaming

कई लोगो को ऑनलाइन गेम खेलने का भी शौक होता है। उन लोगो के लिए भी यह एक शानदार फीचर है। Facebook के इस फीचर की मदद से यूजर गेम खेल सकते है। Facebook पर कई गेम पब्लिशर अपने अलग – अलग प्रकार के गेम डालते है जिन्हें यूजर खेल सकता है और खुद को Enjoyment दे सकता है। 

इन गेम को खेलने के साथ ही आप इन गेम का लाइव प्रचारण भी कर सकते है और उनसे अपनी Audience Build कर सकते है। हालाँकि इस फीचर का इस्तेमाल केवल वही लोग करते है जिन्हें गेम खेलना पसंद है और जिन्हें गेम खेलना अच्छा लगता है। इस पर सामान्य गेम के कई दर्जन ग्रुप है जिनमे से अपने पसंद के गेम का चुनाव कर के उसे खेल सकते है। 

Facebook for creator

अगर आपने Youtube Monetisation का नाम सुना है, तो आप इसके बारे में आसानी से समझ सकते है। यह एक प्रकार से पैसे कमाने के जरिया है। अगर आपके पास कोई ऐसा facebook पेज है जिस पर 10 हजार से अधिक Likes है और उस पर कोई गलत तरीके से अपलोड किया गया कंटेंट नही है तो आप इसकी मदद से आपके पेज के माध्यम से आसानी से पैसे कमा सकते है। 

आपके facebook पेज पर अगर विडियो है तो इस फीचर की मदद से आप अपने विडियो पर विज्ञापन लगा सकते है और उन विज्ञापन से पैसे कमा सकते है। हालाँकि फेसबुक का यह एक नया फीचर है परन्तु इससे पहले गूगल जैसी कंपनी इस फीचर काफी समय से काम कर रही है।

अंतिम शब्द

हमने इस आर्टिकल में आसान भाषा में बताया कि फेसबुक क्या है ? और फेसबुक के अन्य सभी फीचर के बारे में आसान शब्दों में बताया है। उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

error: Content is protected !!