गूगल मेरा घर कहाँ है? | Google Map क्या है ? | Benefit of Google Assistance | How to Find My Home – 2022 |

गूगल मेरा घर कहाँ है?: नमस्कार दोस्तों, पहले हम एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए मुख्य रूप से चाय की टपरी वाले से और पान के गल्ले वाले से पते के बार में पूछते थे की वो जगह किधर है या यह जगह किधर है इतियादी। वर्तमान में यह तकनीक काफी बदल चुकी है।

आजकल हम किसी के घर, ऑफिस और कार्यालय का पता पूछने के लिए किसी दुकानदार के पास नही जाते है बल्कि हम अपने मोबाइल में पहले से इनस्टॉल Google Map का इस्तेमाल करते है। क्या आप जानते है गूगल यह कैसे बताता है ? 

गूगल मेरा घर कहाँ है

हमारे इस लेख में आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Google voice search के बारे में जानकारी देने के साथ यह भी बताएँगे की गूगल मेरा घर कहाँ है? गूगल यह कैसे बताता है। 

Google Map क्या है ? 

गूगल द्वारा बनाया गया यह एक काफी High Advance वाला एक Tool है। गूगल के इस प्रोडक्ट की मदद से हम काफी आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए रास्ता देख सकते है और रास्ता बना सके है।

कई बार ऐसा देखा जाता है की मोबाइल कंपनी वाले और कार कंपनी ड्राईवर रास्ता ढूँढने के लिए इस प्रकार की सुविधा का इस्तेमाल करते है। इस प्रकार की सर्विस का इस्तेमाल करने से हम काफी आसानी से रास्ता ढूंढ सकते है और उन रास्तों से हमारी राह आसान बना सकते है।

ये भी पढ़ें – गूगल प्ले स्टोर क्या है?

Google Location क्या है ? 

यह दरअसल गूगल मेप का ही एक नाम है जो की गूगल लोकेशन के नाम से जाना जाता है। वर्तमान में इस सर्विस का इस्तेमाल काफी तेजी से किया जा रहा है। हम जिस गूगल मेप का इस्तेमाल करते है वो केवल एक जरिया है स्थान और जगहों के बारे में जानने के लिए। यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसकी मदद से कोई भी जगह और स्थान की बारे में आसानी से ढूँढा जा सकता है। 

गूगल मेरा घर कहाँ है?

जैसे ही आप इस के बारे में गूगल पर ढूंढते है जैसे आप गूगल में सर्च करते है की गूगल मेरा घर कहाँ है? तो आपको इसमे उस लोकेशन के बारे में बताया जायेगा जो आप काफी समय तक गूगल पर ढूंढते है। Google Location हमेशा उसी लोकेशन को दिखाता है जहा पर आप हमेशा आते जाते रहते है। 

गूगल आपकी लोकेशन के बारे में पहले से जानता है। गूगल मेरा घर कहा है यह देखने के लिए हमे गूगल का एक प्रोडक्ट Search Assistance या Google voice search का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

अपने फोन में Google Assistance को इनस्टॉल करने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकता है। ऐसे कर सकते है Google Assistance अपने मोबाइल में इनस्टॉल।

Step 1 – सबसे पहले आपको आपके मोबाइल में उपलब्ध Google Play Store की एप्लीकेशन पर आना होता है। 

Step 2 – यहा आने के बाद आपको इसमें “Google Assistance” सर्च करना होता है। 

Step 3 – इसके बाद इसको अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होता है। 

Step 4 – इनस्टॉल करने के बाद इसको आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

जो अभी नए मोबाइल खरीद रहे है तो उनके लिए इसको इनस्टॉल करना जरुरी नही होता है क्योंकि उनके मोबाइल में पहले से इनस्टॉल होता है। जिनके पास पुराने पहने है उनको यह इनस्टॉल करना जरुरी होता है। 

मोबाइल में इसे इनस्टॉल करने के बाद इसको इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में भी आपको बता देते है। 

Google Assistance को कैसे इस्तेमाल करे ? 

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले google assistance एप्लीकेशन मोबाइल की रिकॉर्ड को एक्टिव करना होता है। इसके बाद इस प्रोसेस को फॉलो करना होता है। 

Step 1 – इस एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद इसमे आवाज रिकॉर्ड करने के लिए एक आप्शन दिया होता है, उस पर क्लिक करना होता है। 

Step 2 – उसके बाद कुछ आप्शन दिखाई देते है जिसमे आपको आवाज को रिकॉर्ड करने का आप्शन होता है, इसमें आप बोल के आवाज रिकॉर्ड करे जैसे गूगल मेरा घर कहा है ? 

Step 3 – इसके बाद आपकी आवाज रोकार्ड होनी बंद हो जायेगी और अगले 1 सेकंड के अन्दर वो सभी जानकारी आपके सामने होगी जिसे आप सर्च कर रहे थे। 

यह है वो सामान्य प्रोसेस जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी आवाज में कोई भी चीज़ सर्च कर सकते है। 

ये भी पढ़ें – प्राकृतिक आपदा क्या है?

Google Assistance क्या है ? 

Google Assistance का इस्तेमाल तो हो करते ही है। क्या आप जानते है की यह क्या है और किस इस्तेमाल में आता है। दरअसल यह एक Google Voice Search पर काम करने वाला एक प्रोडक्ट है। इसके आने के बाद चीज़ों को खोजना और भी आसान हो गया है। 

पहले हमे जब भी कोई सर्च करना होता था तो हम लिख के सर्च करते थे परन्तु अभी हम उन्ही चीज़ों को बोल कर सर्च करते है। है ना यह पहले से आसान। यही इसका काम है और यह Voice search के आधार पर ही काम करता है।

Google Assistance किसने बनाया ?

गूगल के इस प्रोडक्ट के बारे में काफी चर्चाएँ है। क्या आप जानते है की इस गूगल Assistance को किसने बनाया ? Google assistance का निर्माण गूगल ने अपने ही स्तर पर किया था। इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना और गूगल को बनाने की शुरुआत मई 2018 में की गई थी। 

यह एक Artificial Intelligence के आधार पर काम करता है। हम जो बोलते है वो उसे रिकॉर्ड कर के उसी डाटा को गूगल की मदद से सर्च करता है। दरअसल यह गूगल असिस्टेंस एक Voice Base Search है।

हमारे फ़ोन Google Assistance और उस पर Location Search वास्तव में Google Map पर ही काम करते हैं।

Google Location इस प्रकार से काम करती है ? 

गूगल लोकेशन हमे कई तरह की जगहों के बारे में आसानी से बता सकती है। क्या आप जानते है की गूगल लोकेशन किस प्रकार से काम करती है। चलिए हम आपको बताते है की यह किस प्रकार से काम करती है। 

जैसे ही आप किसी भी लोकेशन को गूगल मेप में ढूंढते है। इसके बाद यह गूगल में उपलब्ध डाटाबेस के आधार पर उसी स्थान को खोजती है और उसके बाद उसी स्थान के बारे में आपको गूगल मेप पर बता देता है जो की काफी आसान है। 

Google Map को किसने बनाया ? 

जब ही हम बात करते है की गूगल मेप यानी गूगल लोकेशन को किसने बनाया तो इसके बारे में हमे कई सारी जानकारी इन्टरनेट पर मिलती है। हम इस बात के बारे में तो जानते है की Google Map वर्तमान में Google का एक प्रोडक्ट है। इस को किसी एक व्यक्ति ने नही बनाया है। इस गूगल मेप को बनाने के आईडिया सबसे पहले गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को आया था। 

यह बात है उस समय की जब गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई अमेरिका में थे और गूगल में काम कर रहे थे। तब उनके दोस्त ने उनको डिनर पर बुलाया, जब सुंदर वहा जा रहे थे उनको कोई रास्ता नही मिला तो वो परेशान हो गया। 

उसके बाद उन्होंने ऐसा कोई प्रोग्राम बनाने की सोचा जिसकी मदद वो आसानी से रास्ते पर पहुच सके। तभी उसके बाद उन्होंने गूगल मेप बनाया। इसके बाद से ही यह गूगल मेप काफी लोगो का एक साथी बन चूका है।

Google Map का इस्तेमाल क्यों जरुरी है ?

गूगल मेप का इस्तेमाल हम काफी करते है। वर्तमान में बढती तकनीक में इस प्रकार की सेवा का इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे है। इन फायदों में यह कुछ इस प्रकार है – 

  • गूगल मेप की मदद से आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए रास्ता ढूंढ सकते हो। 
  • अगर आप किसी अनजान शहर में जा रहे है और आप कोई होटल, रेस्त्रों और कोई दूकान ढूंढ रहे है तो आपको यह गूगल मेप काफी ज्यादा मदद कर सकता है। इसकी मदद से आप काफी आसानी से कोई भी दूकान, मौल इतियादी का रास्ता खोज सकते है। 
  • अगर आप भी कोई दूकान, बिज़नस और ब्रांड पर काम करते है तो आप उस दूकान और उस ब्रांड के बारे में गूगल पर डाल सकते है ताकि लोग आपके ब्रांड के बारे में खोजते – खोजते आप तक पहुच सके। 

इसके अलावा गूगल मेप पर आप अपना खुद का नाम, दूकान और बिज़नस भी ऐड कर सकते है जो की काफी आसान है। उसके लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है।

ये भी पढ़ें – फेसबुक क्या है?

Google Map पर खुद की लोकेशन कैसे जोड़े ? 

गूगल मेप में अपनी लोकेशन को जोड़ने के लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना पड़ सकता है। इसको करने के बाद आपकी दुकान या आपका कोई छोटा स्टोल इसमें ऐड हो जायेगा – 

Step 1 – सबसे पहले आपको गूगल मेप की वेबसाइट पर आना होता है। इसके बाद अगले प्रोसेस पर आना होता है।

Step 2 – इसके बाद आपको इसमें उस ईमेल आईडी से लॉग इन करना होता है जिस ईमेल की मदद से आप इसको ऐड करना चाहते हो। 

Step 3 – लॉग इन करने के बाद आपको वापस Google Map के ही होमपेज पर आना होता है। 

Step 4 – इसके बाद गूगल मेप में उस लोकेशन को खोजना होता है जिस लोकेशन पर आप अपनी दूकान के बारे में ऐड करना चाहते हो या जिस गाँव, शहर में अपनी दूकान को जोड़ना चाहते हो। 

Step 5 – उस लोकेशन पर आने के बाद जिस पर आप अपने पते को जोड़ना चाहते हो, पर आकर Right Click करे तब उसके बाद एक मेन्यु लिस्ट खुल जाती है। 

Step 6 – इस मेन्यु लिस्ट पर आने के बाद आपको एक आप्शन Add Place के नाम से दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। 

Step 7 Add Place पर क्लिक करने के बाद आपसे आपकी दुकान या उस प्लेस के बारे में कुछ सामान्य जानकारी पूछी जायेगी जिस प्लेस को आप जोड़ना चाहते है। 

Step 8 – अपनी जानकारी डालने के बाद इसको सबमिट करना होता है। सबमिट होने के बाद कुछ समय तक आपको इन्तजार करना होता है। 

आपके लोकेशन के बारे में जानकारी जोड़ने के बाद कम से कम 24 घंटे का इन्तेजार करना होता है ताकि जो जानकारी आपने भरी है उसको चेक किया जाता है की वो सही है या नही। इसके बाद आपके उस प्लेस को Approve कर दिया जाता है। Approve होने के बाद आपका Place उसमे जुड़ जाएगा।

Google Map पर अगर आप अपना कोई बिज़नस जोड़ कर उसे प्रमोट करना चाहते हो तो उसके लिए आपको अलग प्रोसेस फॉलो करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें – स्पीड पोस्ट क्या है?

Google Map में अपना बिज़नस कैसे जोड़े ? 

गूगल मेप में किसी लोकेशन को जोड़ना और किसी बिज़नस को जोड़ना दोनों में काफी बड़ा अंतर है। Google Map पर अगर आप किसी बिज़नस को जोड़ना चाहते है तो इसके लिए इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। 

Step 1 – इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल के Business Map की वेबसाइट पर आना होता है। 

Step 2 – इसके बाद इसमें अपनी ईमेल आईडी से लॉग इन करना होता है। 

Step 3 – लॉग इन करने के बाद इसमें पहले अपने बिज़नस को ऐड करना होता है इसके लिए आपको अपने बिज़नस का नाम डालना होता है। 

Step 4 – बिज़नस का नाम ऐड करने के बाद इसमें उस Business Location को जोड़ना होता है जहा पर आपका बिज़नस है। 

Step 5 – जैसे ही आप अपने बिज़नस का लोकेशन ऐड कर देते है तो उसके बाद आपके बिज़नस की contact जानकारी को डालना होता है। 

Step 6 – इसके बाद आपके बिज़नस का समय डालना होता है जैसे यह ऑफिस कब खुलता है और कब बंद होता है। इतियाद जानकारी जोडने के बाद इसको सबमिट करना होता है। 

सबमिट कम से कम 24 घंटे का इन्तेजार करना होता है ताकि जो जानकारी आपने भरी है उसको चेक किया जाता है की वो सही है या नही। इसके बाद आपके उस प्लेस को Approve कर दिया जाता है। Approve होने के बाद आपका Place उसमे जुड़ जाएगा।

अंतिम शब्द 

हमारे आसान भाषा में लिखे इस लेख में आपको Google Assistant और Google Voice Search के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!