Hello google मेरा नाम क्या है? गूगल असिसटेन्स का प्रयोग 2022 में कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, हम रोजाना गूगल पर कई सारी चीज़ों के बारे में सर्च करते है। क्या आप इसके बारे में जानते है की गूगल पर हम केवल लिखने से अलावा हम गूगल पर बोल के भी सर्च कर सकते है। 

हम आसपास अपने दोस्तों को और लोगो को हम मोबाइल पर बोल कर सर्च करते हुए सुनते है जैसे Hello Google आप कैसे हो ? Hello Google तुम्हारा नाम क्या है ? इत्यादि जैसे सवाल पूछते रहते है। क्या आप जानते है की यह पूरा सिस्टम किस प्रकार से काम करता है। 

आपको हमारे इस लेख के माध्यम से इस हम इसी के बारे में बताने जा रहे है। शायद आप इस बात को जानते होंगे की यह यह पूरा प्रोसेस Google voice search और Google assistance की मदद से ही होता है। आपको इस लेख में इसी के बारे में बताया जाएगा। 

Google Voice Search कैसे काम करता है ? 

सामान्य रूप में देखा जाए तो गूगल का Voice सर्च भी खुद एक प्रकार का सर्च engine है। यह केवल शब्दों को बोलने के आधार पर काम करता है। अगर आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से इस प्रोसेस को फॉलो करते है तो आपको इससे बेहतरीन परिणाम मिल सकते है। 

Google voice search के काम करने के पीछे की वजह और इन फैक्टर को पहचाने तो इससे हमे एक बात समझ में आती है की यह गूगल का खुद का एक Algorithm है जो की आवाज के आधार पर ही सर्च होता है। Google voice सर्च करने के यह निम्न फैक्टर है। 

  • जिस भी शब्द को हम बोल के सर्च करते है तो उसके बाद वो सर्च Engine उन चीज़ों को गूगल के डेटाबेस में सर्च करता है। 
  • गूगल में किसी भी क्वेरी को सर्च करने के लिए हम अक्सर टाइप कर के सर्च का इस्तेमाल करते है अब इसके साथ बोल के भी चीज़ों को सर्च किया जा सकेगा। 

Google voice search किस के आधार पर काम करता है

गूगल सर्च में हम जो भी बोलते है और उसके आधार पर जो परिणाम मिलते है उनका सबसे बड़ा और आसान कारण है की यह गूगल assistance के आधार पर काम करते है। Google का यह Assistance feature मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में ही काम करता है। यह एक AI based application है जिसको काफी आसानी से इस्तेमाल किया जाता है। 

मोबाइल और कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले इस प्रोसेस के बारे में हम कई तरह जानकारी ले सकते हों और इन्हें इस्तेमाल कर सकते है। 

Google Voice search के फायदे ? 

गूगल का यह फीचर जो को काफी आसान है। इस फीचर के कुछ फायदे इस प्रकार है। 

  • Google assistance में हम डाटा को लिखने की बजाय बोल के सर्च कर सकते है। 
  • गूगल सहायक सर्च के इस्तेमाल ना केवल वेब के डाटा को सर्च करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसको मोबाइल में उपलब्ध डाटा को खोजने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • Google assistance की मदद से हम मोबाइल में उपलब्ध किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है और इसके अलावा हम इसकी मदद से किसी भी एप्लीकेशन को एक्टिव भी कर सकते है और उसका इस्तेमाल भी कर सकते है। 

इन्हें कुछ आसान उदाहरण के तौर पर समझते है ताकि आपको इसके बारे में आसान जानकारी मिल जायेगी। 

Google voice search की मदद से कॉल लगाना

मोबाइल में बिना किसी नंबर को टाइप किये और बिना किसी एप्लीकेशन को ओपन किये हम कर सकते है। गूगल का यह फीचर काफी आसान है। अगर आप गूगल की मदद से कोई कॉल करते है तो इसके लिए आपको यह एक प्रोसेस को फॉलो करना होता है। 

  • सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन से अपने किसी दोस्त या किसी और के मोबाइल पर फ़ोन लगाना चाहते है उसके लिए इस एप्लीकेशन को आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होता है। 
  • अगर आपने इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर दिया है तो उसके बाद इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में स्टार्ट करना होता है। 
  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपन करते है तो उसके बाद इसमें Voice का बटन टेप करना होता है। 
  • इसके बाद इसमें आपको उस व्यक्ति के नाम से साथ बोलना है की इसे कॉल करे। इसे एक उदाहण के समझे तो मान लीजिये की आपके फ़ोन में एक नंबर रमेश के नाम से सेव है तो आपको इसे कॉल लगाने के लिए कहना होता है Google Please call ramesh जैसे ही आप इस प्रोसेस को करते है तो गूगल का यह Assistance आपके फ़ोन में से Ramesh नाम के बन्दे को कॉल कर देगा। 

Google voice search की मदद से किसी एप्लीकेशन को खोलना

गूगल के इस Assistance की मदद से अगर आप किसी भी एप्लीकेशन को ओपन करना चाहते है तो इसके लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होता है। हालाँकि यह प्रोसेस सब में एक ही समान है फिर चाहे आप किसी को कॉल करे या किसी एप्लीकेशन को ओपन करे। यह प्रोसेस इस प्रकार है – 

  • सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन से अपने किसी दोस्त या किसी और के मोबाइल पर फ़ोन लगाना चाहते है उसके लिए इस एप्लीकेशन को आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होता है। 
  • अगर आपने इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर दिया है तो उसके बाद इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में स्टार्ट करना होता है। 
  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपन करते है तो उसके बाद इसमें Voice का बटन टेप करना होता है। 
  • इसके बाद आपके सामने एक बटन और एक ब्लू कलर की पट्टी दिखाई देती है। इस पट्टी पर आपको बोलना होता है। Hey google please open whatsapp 
  • जैसा ही आप यह बोलते है तो इसके बाद गूगल आपके मोबाइल में पहले से ही इनस्टॉल Whatsapp एप्लीकेशन को ओपन कर देता है। 

यह भी एक सामान्य प्रोसेस है। 

Google Assistance की मदद से Whatsapp पर मेसेज करे 

Google assistant की सहायता से अगर आप किसी दोस्त या रिश्तेदार को मेसेज भेजना चाहते है तो उसके लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होता है। इसके बाद आप उसको मेसेज आसानी से भेज सकते है। 

इसको अगर एक उदाहरण के साथ समझे तक इसमें तो मान लीजिये आपके पहने में रमेश नाम से एक नंबर सेव है जो की whatsapp पर है। उसमे से अगर आपको उनको मेसेज भेजना है। तो उसके लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। इस प्रोसेस में आपको यह सब करना है जैसे- 

  • सबसे पहले आपको इस गूगल Assistance को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होता है। 
  • इनस्टॉल करने के बाद इसमें आपको इसको ओपन कर लेना है। जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेते है तो उसके बाद इसमें आपको जो भी करना है वो बोल सकते है जैसे Hey google send message to ramesh on whatsapp तो इतने सुनते ही गूगल आपके मोबाइल में इसके नंबर ढूँढेगा और उसके बाद आपको उसमे मेसेज टाइप करने के लिए कहेगा जिसे आप टाइप कर के या बोल के कर सकते है। 
  • इसके बाद यह Google का Assistance खुद ब खुद इसमें शामिल आपके मेसेज को भेज देगा। 

यह है वो एक साधारण तरीका जिसकी मदद से आप काफी आसानी से अपने मोबाइल में Assistance की मदद से मेसेज भेज सकते है। 

Google Assistance को कैसे डाउनलोड करे ? 

Google में बोल के सर्च करने के लिए आपको सबसे पहले जरूरत होती है एक Google Assistant की। इसको इनस्टॉल करने के लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना पड़ सकता है। हालाँकि नए मोबाइल में यह एप्लीकेशन पहले से ही इनस्टॉल होता है। वही अगर यह आपके फ़ोन में इनस्टॉल नही है तो आप इसको डाउनलोड कर के इनस्टॉल कर सकते है और इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

Step 1 – इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर की मदद से आसानी से डाउनलोड और इंस्टाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में पहले से ही इनस्टॉल Google Play एप्लीकेशन पर जाना होता है। 

Step 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको इसमें एक सर्च का आप्शन दिखाई देता है जहा पर आपको इस एप्लीकेशन के बारे में सर्च करना होता है जैसे इसका नाम Google Assistant इसके बाद इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होता है जो की एकदम मुफ्त है और आसान है। 

Step 3 – इसके बाद जैसे ही यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में इनस्टॉल होती है तो इसको मोबाइल में Activate करना होता है। 

Step 4 –  इसके बाद इसमें अपनी पसंद की भाषा जैसे आप हिंदी में सर्च करना चाहते है तो उसे सेट करना होता है। अगर आप कोई भाषा सेट नही करते है तो यह Bydeault English में ही सर्च करता है। 

इतना सब करने के बाद आपके फ़ोन में यह एप्लीकेशन इंस्टाल और Active हो जायेगी। फिर आप इसे इस्तेमाल कर सकते है।

Google Assistant में भाषा कैसे सेट करे 

Google Assistant का एक ही Quote है की आप अब सर्च कर सकते है अपनी पसंद की भाषा में। ऐसे में अगर आप हिंदी, भोजपुरी, इत्यादि भाषा में भी सर्च करना चाहते है तो इसके लिए पहले इस एप्लीकेशन में उस भाषा को सेट करना होता है जिसके लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है – 

  • सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में ओपन कर लेना है। 
  • उसके बाद, ऐसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेते है तो उसके बाद इसमें Setting में आना होता है। 
  • Setting में आने के बाद इसमें आपको Language का एक आप्शन दिखाई देता है, उस पर क्लिक करे और अपनी पसंद की भाषा का चुनाव करे और सबमिट और सेव पर क्लिक कर दे। 

इतना करने के बाद आपकी पसंद की भाषा आसानी से सेट हो जायेगी और उसके आप अपनी पसंद की भाषा में कोई भी चीज़ सर्च कर सकते है।

Hello google आप कैसे हो ? 

कई लोग जो तनहा रहना पसंद करते हैं वो भी इस प्रकार के मजाकिया सवाल गूगल से ही पूछने लगते हैं। ऐसे ही एक सवाल में कई सवाल होते हैं जैसे Hello google आप कैसे है ? क्या आपने भी कभी ऐसा कोई सवाल पूछा हैं। 

ऐसा सवाल पूछने पर भी आपको वही जवाब मिलता हैं जो आपको आपके दोस्त से मिलता हैं जैसे  मैं ठीक हूँ, आप बताइए। अगर इसके बारे में आप भी नही जानते हैं तो यह काफी आसान रहता हैं। 

Google तुम्हारा नाम क्या है ? 

कई बार यह भी सुना जाता हैं की हमारे आसपास के लोग गूगल से मजाक में यह भी पूछते हैं की गूगल तुम्हारा नाम क्या है ? इसके बाद गूगल का खुद का जवाब आता हैं की मैं ठीक हूँ आप बताइए। ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में जानकारी लेने या गूगल से बात करने के लिए गूगल assistance की मदद ले सकते हैं।

Google assistant इंसानों का दोस्त हैं

हम बात करते हैं Google voice search की जो खुद Google assistance के तौर पर काम करता हैं। यह सामान्य तौर पर हम सब के एक दोस्त के रूप में काम करता हैं। जैसे ही आप इससे कोई सवाल करते हैं तो यह इसका उसका वैसे ही जवाब देता हैं जैसे आपका एक दोस्त आपसे देता हैं। 

Google assistance एक सॉफ्टवेर होने के बावजूद कितने सही और मजाकिया जवाब देता हैं। इससे पहले किसी एप्लीकेशन ने ऐसा जवाब नही दिया। इससे देख के ऐसा लगता हैं की Google की technology काफी एडवांस है। 

Google voice search और Google assistance

Google voice search और Google assistance एक ही प्रोडक्ट हैं। वास्तव में इसका नाम Google assistant हैं परन्तु इसकी कार्यप्रकृति के अनुसार इसे हम कई बार google voice search के नाम से भी जानते हैं। दरअसल इन दोनों का काम एक ही हैं किसी बात को सुन कर उसके हिसाब से गूगल के सर्वर में डाटा को सर्च करना और उसके परिणाम को हम तक पहुचाना। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको Hello google आप कैसे हो ? के बारे में बताया गया हैं। इसके साथ ही इसमें google assistance के बारे में भी बताया गया हैं।

3 thoughts on “Hello google मेरा नाम क्या है? गूगल असिसटेन्स का प्रयोग 2022 में कैसे करें?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!