केरल लौटरी क्या है? | Kerala Lottery Result – 2022 | Benefit |

Kerala Lottery Result: वैसे तो देश में लौटरी पर कोई निच्छित हम कोई बात नहीं कर सकते है। देश के दक्षिण राज्य में इस लौटरी का शुभारम्भ किया जा रहा है। इसके बावजूद केरल राज्य में लौटरी के बारे में शुरुआत की गई है। केरल राज्य के लौटरी विभाग द्वारा चलाई जाने वाली इस स्कीम में केरल राज्य का हर नागरिक आवेदन कर सकते है। इस को चलाने के लिए केरल की राज्य सरकार ने अलग से एक लौटरी विभाग का गठन किया गया है। 

केरल लौटरी

केरल लौटरी विभाग का गठन करने के बाद ही इस विभाग का सबसे मुख्य कार्य है की यह सभी प्रकार के लौटरी से सम्बंधित इवेंट्स आयोजित करवाएगा। इस विभाग की शुरुआत में ही इसके द्वारा कई इवेंट आयोजित करवाए जा चुके है और यह सभी भी आगे चल रहे है। 

केरल लौटरी क्या है ?

केरल लौटरी केरल राज्य में चलाई जाने वाली एक योजना है। यह एक योजना कम और एक प्रतियोगिता ज्यादा है। इस केरल लौटरी का संचालन 1967 में हुआ था। इसके बाद इसका पहला ड्रा 1968 में निकला था। वर्तमान में इस केरल लौटरी का मुख्यालय केरल के तिरुवनंतपुरम में है। केरल में आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त लौटरी में से एक है। 

केरल लौटरी की संक्षिप्त जानकारी

केरल राज्य में लागू इस प्रतियोगिता के बारे में यह है कुछ संक्षिप्त जानकारी। इस जानकारी के आधार पर इस लौटरी प्रतियोगिता के बारे में जान सकते है। 

प्रतियोगिता का नाम केरल लौटरी प्रतियोगिता
लौटरी की शुरुआत1967
लौटरी का पहला ड्रा1968
लौटरी की आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.keralalotteries।com/ 
लौटरी का संचालनकेरल लौटरी विभाग द्वारा

केरल लौटरी प्रतियोगिता के बारे में 

केरल राज्य की लौटरी प्रतियोगिता के बारे में बात करे तो इसमें रोजाना कई नई – नई प्रतियोगिता का परिणाम निकलता रहता है। इसके अलावा इसमें साप्ताहित कुछ अलग – अलग प्रतियोगिता के रिजल्ट आते रहते है। 

इस लौटरी प्रतियोगिता में 7 प्रकार की साप्ताहिक लौटरी का आयोजन होता है। इन 7 प्रकारों की लौटरी में धनश्री, विन – विन, प्रथेक्ष, भाग्यनिधि, करुणय, और पुर्निमी। इसके आलावा लौटरी में 6 और प्रकार की बम्पर लौटरी आती है। 

इस प्रकार Kerala Lottery Result हर रोज दोपहर 3 बजे आता है। इसके अलावा अगर इस लौटरी प्रतियोगिता के टिकट खरीदने है तो उसके लिए राज्य के लौटरी विभाग द्वारा अधिकृत एजेंट के पास ले सकते है। इस लौटरी के सभी परिणाम इसकी अधिकृत वेबसाइट पर देख सकते है या केरल के लौटरी विभाग के राजपत्र पर देख सकते है।

लौटरी किसे कहा जाता है ?

लौटरी किसे कहते है, अगर इसको हम सामान्य भाषा में समझे तो यह एक ऐसी प्रतियोगिता जिसमे मेहनत से ज्यादा किस्मत काम आती है। लौटरी में लौटरी का आयोजन करवाने वाले विभाग और कंपनी द्वारा टिकट वितरित किये जाते है। 

इसके अलावा इसे एक निच्छित समय में निच्छित समय के लिए आयोजित की आती है। इसमें लौटरी का परिणाम जारी किया जाता है। परिणाम जारी करने के बाद जिसे जो इनाम मिलता है उसको वो इनाम दे दिया जाता है। 

इसके बाद जिस व्यक्ति के नाम का ड्रा निकल जाता है उस लकी विनर को इनाम मिल जाता है। लकी विनर को इनाम की राशि में पैसे, रूपये या फिर कोई वस्तु दी जाती है। इसके लिए भारत की सरकार ने साल 1998 में एक ऐसा कानून लाया था जिसमे लौटरी को साफ़ शब्दों में परिभाषित किया गया है। 

इस कनून और नियम के अनुसार लौटरी उसे कहा जाता है जिसमे कई एजेंट लोगो को टिकट देकर कुछ लोगो के बीच में प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाती है उसमे से कुछ लोग इनाम जीतते है। 

क्या लौटरी सिस्टम लीगल है ? 

वैसे तो हमारे भारत देश में यह लौटरी सिस्टम लीगल नही है और इसके लिए कड़े कानून बने हुए है। वही इसके अलावा अगर कोई राज्य सरकार खुद के हिसाब से लौटरी सिस्टम बनता है तो उसके लिए नियम और कानून में छुट दी गई है। 

इस नियम में छूट के आधार पर ही केरल की राज्य सरकार ने इस लौटरी सिस्टम की शुरुआत की है। यह लौटरी सिस्टम केरल राज्य में लीगल माना गया है। हालांकि इसके बारे में कुछ नही कहा जा सकता है की क्या इसमें सरकारी फर्म के अलावा कोई और अन्य संस्था इस प्रकार की योजना बनता है तो वो इसके लिए लीगल है। 

केरल ही नही बल्कि इसके अलावा और भी देश में कई राज्य है जो इस प्रकार की लौटरी सिस्टम को मान्यता देते है। केरल के अलावा यह राज्य है जो इस लौटरी सिस्टम को लीगल मानते है – 

  • पंजाब राज्य, 
  • नागालैंड राज्य, 
  • महाराष्ट्र राज्य, 
  • मध्यप्रदेश राज्य, 
  • गोवा राज्य, 
  • सिक्किम राज्य, 
  • पच्छिम बंगाल राज्य, 
  • मेघालय राज्य, 
  • मिजोरम राज्य, 
  • अरुणाचल प्रदेश राज्य, 
  • असम राज्य, 
  • मनीपुर राज्य इत्यादि निम्न है। 

इन राज्यों में यह लौटरी सिस्टम लीगल है और काफी चर्चित है। इन राज्यों में लौटरी सिस्टम से कई लोग रोजाना पैसा कमाते है और उन पैसो से उनकी आर्थिक स्तिथि सुधर जाती है। 

केरल राज्य में निकलने वाली साप्ताहिक लौटरी 

केरल राज्य में होने वाली साप्ताहिक लौटरी प्रतियोगिता कुछ इस प्रकार है। इस सभी प्रकार की प्रतियोगिता में हर सप्ताह कुछ न कुछ प्रतियोगिता होती रहती है जिसमे उनके परिणाम भी हर सप्ताह आते है। इन प्रतियोगिता में कुछ बनते है और कुछ बिगड़ते है। 

केरल राज्य में निकालने वाली साप्ताहिक लौटरी की जानकारी कुछ इस प्रकार है। इसके Kerala lottery chart और Kerala lottery price list आगे बताई गई है।

इस लौटरी सिस्टम के आधार पर ही इस इसको आप अच्छी तरह से समझ सकते है। 

क्र।संलौटरी MRPMRP BookFirst PrizeDay of Draw
1पौमानी4075080 लाखरविवार
2विन विन 4075075 लाखसोमवार
3स्त्री शक्ति4075075 लाखमंगलवार
4अक्षया4075070 लाखबुधवार
5करुनाय प्लस4075080 लाखगुरुवार
6निर्मल4075070 लाखशुक्रवार
7करुणय5075080 लाखशनिवार

यह साप्ताहिक लौटरी सिस्टम के बारे में जानकारी दी गई है। इसके अलावा और भी कई प्रकार की लौटरी है जो काफी आवश्यकता में है। 

क्या केरल लौटरी में दुसरे राज्य के लोग हिस्सा ले सकते है ?

केरल राज्य के लोगो के लिए लागू इस योजना के तहत वैसे तो केरल के लोग ही इसमें आवेदन कर सकते है। इसके अलावा उस योजना में दुसरे राज्य के लोग भी आवेदन कर सकते है। किसी और राज्य के लोगो अगर इसमें आवेदन करते है और वे इस प्रतियोगिता में राशि जीत जाते है तो उन्हें इस प्रतियोगिता का पूरा पैसा दे दिया जाता है। 

लेकिन इसके लिए कुछ सामान्य नियम भी है, अगर कोई अन्य राज्य का नागरिक लौटरी का पैसा जीत जाता है तो उसे इन पैसों को लेने के लिए अपने ओरिजिनल दस्तावेज और ओरिजिनल टिकट लेकर कार्यालय जाना होता है। 

अगर किसी अन्य राज्य के लोगो के पास अपने ओरिजिनल दस्तावेज नही होते है तो वो इस प्रतियोगिता में जीती राशि घर नहीं ले जा सकते है। यह इस प्रतियोगिता से जुड़ा एक सामान्य नियम है। 

केरल लौटरी के लाभ 

केरल राज्य में लागू इस लौटरी परियोगिता के कुछ लाभ इस प्रकार है। इस योजना से जुडी जानकारी और इस योजना से जुड़ा लाभ क्या है, इसके बारे में इसमें आगे बताया गया है-

  • केरल राज्य में लागू इस लौटरी परियोगिता में आवेदक करने के बाद इसमें कोई गलत बात साबित नही होती है क्योंकि यह सरकारी योजना के तहत चलाई जाती है। 
  • केरल राज्य में इस प्रतियोगिता में कई लोग आवेदन करते है और इसमें कई लोग लाखों रूपये जीत कर घर जाते है। 
  • केरल लौटरी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कोई भी केरल राज्य का कोई भी नागरिक योग्य है। 
  • इस योजना में अगर कोई प्रार्थी राशि जीतता है तो उसके जो भी राशि मिलती है उस पर कुछ टेक्स और टीडीएस कटता है, वो पूरा टेक्स्ट केरल राज्य की कल्याणकारी योजना में जाता है। 
  • इस योजना में अगर कोई जीतता है तो उसको इस योजना से जुड़ा पूरा लाभ दिया जाता है ताकि उसको किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़े। 

केरल लौटरी जीतने के बाद पैसे मिलेंगे ?

ऑनलाइन लौटरी या ऑफलाइन लौटरी जीतने के बाद आपको जो पैसा मिलना होता है उसका एक प्रोसेस होता है। अगर आप पैसा जीत जाते है तो उसके बाद उस पर सेवा कर और टीडीएस लगता है। यह सब कटने के बाद लौटरी का पैसा जीतने वाले को मिलता है। 

मान लीजिये की आपकी लौटरी लग गई और उस लौटरी में 1 करोड़ रुपये जीत गये। तो उसके बाद उस पैसे पर कुछ टेक्स देना होता है जो की 30 प्रतिशत होता है। 

लौटरी और गेमिंग में जीता हुआ पैसा दूसरे प्रकार की आय का स्त्रोत है, ऐसे में उन पैसो पर लौटरी जीतने वाले को राशि में से 30 प्रतिशत काट की दी जाती है। इसके बाद बची हुई राशि आपको दे दी जाती है। 

लौटरी टिकट कैसे ख़रीदे ?

किसी भी लौटरी का टिकट ख़रीदने के लिए टिकट विभाग के किसी भी एजेंट के पास जाकर खरीद सकते है। टिकट खरीदने के लिए आपको कुछ निर्धारित शुल्क देना होता है। शुल्क देणार टिकट खरदीने के बाद आपको टिकट दे दिया जाता है उसके बाद आपको उस लौटरी का रिजल्ट का इन्तेजार करना होता है।

लौटरी का रिजल्ट कैसे देखे ?

अगर आपने लौटरी खरीदी है तो उसके बाद आपको उस लौटरी का रिजल्ट देखना होता है। लौटरी का रिजल्ट देखने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है – 

  • Step 1 – इसके लिए आपको सबसे पहले इस लौटरी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इसमें आपको Lottery result नाम से एक आप्शन दिखाई देता है। इस पर क्लिक करना होता है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते है तो उसके बाद आप एक नए पेज पर पहुच जाते है। 
  • Step 3 – इसके बाद इसमें कई सारी लौटरी के नाम और उनके सामने लिंक दिखाई देता है। जैसे ही आप इस लिंक के पेज पर के सामने View वाले आप्शन पर क्लिक करते है तो उसके बाद उस रिजल्ट का परिणाम खुल के सामने आ जाएगा। 

इस प्रोसेस को करने के बाद इसमें आपको उस रिजल्ट की PDF फाइल दिख जायेगी, इस फाइल को आप डाउनलोड कर सकते है। उस फाइल में आप अपना रिजल्ट देख सकते है।

लौटरी क्लेम कैसे करे ?

केरल में चलने वाली लौटरी को आप किस प्रकार से क्लेम कर सकते है, इसके बारे में भी आपको थोड़ी जानकारी दे देते है। वैसे अगर आप इस वेबसाइट पर आते है तो इस पर आपको कई सारे आप्शन मिल जाते है और इसके साथ ही कुछ निष्कर्ष भी मिल जाते है जिन्हें आप पढ़ सकते है। 

इसके बाद आपको लौटरी से जुड़े दस्तावेज जैसे आपका पहचान पत्र, आधार कार्ड और लौटरी का टिकट लेकर आपको इस लौटरी विभाग के ऑफिस में जाना होता है और वहा पर इस लौटरी टिकट को सबमिट करना होता है। इसके बाद ही आपको उस लौटरी से जुड़े पैसों का चेक दे दिया जाता है।।

लौटरी में जीते हुए पैसो पर लगने वाला टेक्स

अगर आप इस लौटरी में जीत जाते है तो उसके बाद जो आपको पैसा मिलता है उस पर कुछ टेक्स्ट लगते है। मान लीजिये की आपकी लौटरी लग गई और उस लौटरी में 1 करोड़ रुपये जीत गये। तो उसके बाद उस पैसे पर कुछ टेक्स देना होता है जो की 30 प्रतिशत होता है। 

लौटरी और गेमिंग में जीता हुआ पैसा दूसरे प्रकार की आय का स्त्रोत है, ऐसे में उन पैसो पर लौटरी जीतने वाले को राशि में से 30 प्रतिशत काट की दी जाती है। इसके बाद बची हुई राशि आपको दे दी जाती है। 

लौटरी और गेमिंग में जीता हुआ पैसे पर आपको जो टेक्स देना होता है। इस टेक्स की राशि को देने के बाद जो बाद में बचती है वो राशि आपके लिए ही होती है। उसे आप लेकर एन्जॉय कर सकते है। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको केरल लॉटरी क्या है? के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!