पेन कार्ड को आधार कार्ड (Pan Aadhar Link) से 2022 में कैसे लिंक करे?

Pan Aadhar Link: पेन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे: भारत की सबसे बड़ी बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक और भारत में वित्तीय व्यवहार करने वाली संस्थान हमसे हमेशा आधार कार्ड और पेन कार्ड की मांग करती है। इसी के दौर में पेन कार्ड को लेकर के बड़ी अपडेट निकल के आई है। 

भारत में अब पेन कार्ड और आधार दोनों का एक दुसरे से लिंक करना जरुरी सा हो गया है। आधार कार्ड और पेन कार्ड को लिंक करने के लिए कई तरीके है जो इन्टरनेट के माध्यम से मिल जाते है। 

आज हम हमारे इस लेख में ऐसे ही तरीके के बारे में बताने जा रहे है। हमारे इस लेख में आपको आधार कार्ड को पेन कार्ड से कैसे लिंक करे ? के बारे में बताने जा रहे है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा।

पेन कार्ड को आधार कार्ड (Pan Aadhar Link) से कैसे लिंक करे ?

Pan Aadhar Link लिंक करने के दो तरीके है जिनके बारे में हम आपको बता रहे है। एक तरीका तो वो है जीके माध्यम से हम भारतीय कर विभाग की वेबसाइट से जाकर लिंक कर सकते है। वही दूसरा आप्शन यह भी है की हम हमारे फ़ोन से मेसेज भेज सकते है और उसके बाद वो स्वत ही लिंक हो जाएगा।

ऑनलाइन आधार लिंक

ऑनलाइन आधार कार्ड से लिंक करने की लिए इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। यह प्रोसेस इस प्रकार है – 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको इनकम टेक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद दायीं और कई सारे आप्शन दिखाई देते है, उसमे से आपको एक आप्शन Link Aadhar के नाम से दिखाई देता है, उस पर क्लिक करे। इसके बाद आप एक नए पेज पर आ जायेंगे। 
  • Step 3 – नए पेज पर आने के बाद इसमें आपको आधार कार्ड से पेन कार्ड को लिंक करने के बारे में पूछा जाएगा। इस पेज पर आपसे आपका आधार कार्ड नंबर, पेन कार्ड नंबर। आधार कार्ड के अनुसार नाम, मोबाइल नंबर इत्यादि पूछा जाता है, इस जानकारी को भरने के बाद इसमें Link Aadhar वाले बटन पर क्लिक करे।

इस प्रोसेस को करने के बाद आपका आधार कार्ड आपके पेन कार्ड से लिंक हो जाएगा। 

SMS भेज के आधार को करे लिंक

अगर आपके पास मोबाइल, इन्टरनेट की सुविधा नही है तो इसमें लिए आपके पास एक और आप्शन है जिसमे आप अपने मोबाइल से मेसेज भेज कर आधार कार्ड को पेन कार्ड से लिंक कर सकते है। मोबाइल फ़ोन से मेस्सग भेज के आधार को पेन कार्ड से लिंक करने का यह आसान तरीका है।

नंबर : 567678 या 56161

मेसेज : UIDPAN<स्पेस><12 नंबरों का आधार कार्ड><स्पेस><10 digit PAN>

  • अपने मोबाइल के मेसेज बॉक्स में मेसेज के अनुसार अपनी जानकारी जैसे आधार कार्ड और पेन कार्ड भर दे, उसके बाद इस नंबर पर इस मेसेज को भेज दे। 

उदाहरण से समझे इसे : 

मान लीजिये को आपका आधार कार्ड 000011118888 है और आपका पेन कार्ड नंबर AAAAA0000A है तो आप अपने मेसेज बॉक्स में मेसेज इस तरह से लिखेंगे। 

UIDPAN 000011118888 AAAAAA0000A

इसके बाद इस मेसेज को इस नंबर पर भेज दे। इसके बाद जैसे ही आपका आधार कार्ड आपके पेन से लिंक हो जाएगा तो आपके पास एक सफलतापूर्वक का मेसेज आ जाएगा। 

आधार कार्ड और पेन कार्ड लिंक करने की जरुर बातें 

Pan Aadhar Link करने के लिए पहले इन बातों का खायल जरुर रखे ताकि आपको बाद में कोई परेशानी नहीं हो। 

  • Pan Aadhar Link करने से पहले यह देख ले की आपका नाम जो पेन कार्ड पर है और जो आधार कार्ड पर है, वो दोनों एक ही है। नाम में कोई अंतर नही होना चाहिए। 
  • इसके अलावा आपका पेन कार्ड अगर आधार कार्ड के माध्यम से बना है तो उसके बाद आधार को पेन कार्ड से लिंक करवाने की जरुर नही है, क्योंकि यह पहले से ही लिंक हो चूका है। 
  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है। नही तो आपके आधार कार्ड को वेरीफाई करने में दिक्कते आती है। 

आधार कार्ड से पेन कार्ड लिंक करना जरुरी क्यों है ? 

आधार कार्ड को पेन कार्ड से लिंक करना इसलिए जरुरी है क्योंकि एक ही व्यक्ति का एक ही पेन कार्ड बनाना जरुरी है। भारत का कोई भी नागरिक एक से अधिक पेन कार्ड नही बना सकता है। इसके अलावा आधार कार्ड भी एक ही व्यक्ति का एक बार ही बनता है। इसलिए आधार कार्ड को पेन कार्ड से लिंक करना बेहद जरुरी है। एक व्यक्ति का एक से अधिक पेन कार्ड बनाना इसका मुख्य उद्देश्य है। 

आधार कार्ड पेन कार्ड लिंक स्टेटस कैसे देखे ? 

क्या आपका आधार कार्ड पहले से ही पेन कार्ड से लिंक है? या आधार कार्ड को पेन कार्ड से लिंक करने का स्टेटस कैसे देखे। इसके बारे में यहाँ देख सकते है। यह है वो साधारण प्रोसेस जिसकी मदद से आप देख सकते है की आपका आधार कार्ड पेन कार्ड से लिंक हो चूका है या नही। 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको इनकम टेक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। 
  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद दायीं और कई सारे आप्शन दिखाई देते है, उसमे से आपको एक आप्शन Link Aadhar Status के नाम से दिखाई देता है, उस पर क्लिक करे। इसके बाद आप एक नए पेज पर आ जायेंगे।
  • Step 3 –  इस नए पेज पर आने के बाद आपसे इसमें आपकी पेन और आधार कार्ड से जुडी जानकारी जैसे आपका आधार कार्ड नंबर और पेन कार्ड नंबर माँगा जाएगा। 
  • Step 4 – इस नए पेज पर आपका आधार कार्ड और आपका पेन कार्ड नंबर भरना होता है। इसके बाद जैसे ही नीचे दिए गये View Link Aadhar Status पर क्लिक करते है तो उसके बाद आपके आधार कार्ड और पेन कार्ड का स्टेटस दिख जाएगा। 

इस प्रोसेस की मदद से आप काफी आसानी से अपने आधार कार्ड और पेन कार्ड का स्टेटस देख सकते है। 

इस लेख में आपको पेन कार्ड आधार से कैसे लिंक करे ? के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!